0
WhatsApp पर आया भेजे गए मैसेज को वापस लेने वाला फ़ीचर 
पिछले महीने ही ख़बर आई थी कि इंस्टेंट मैसेजिंग सर्विस व्हाट्सऐप पर 'डिलीट फॉर एवरीवन' फ़ीचर लॉन्च कर दिया गया है। उस समय चुनिंदा यूज़र के लिए यह फ़ीचर काम कर रहा था। लेकिन अब व्हाट्सऐप ने 'Delete for Everyone' फ़ीचर को सभी यूज़र के लिए आधिकारिक तौर पर जारी कर दिया है। कंपनी के मुताबिक, यह फीचर तभी काम करेगा जब मैसेज भेजने और पाने वाले शख्स के पास व्हाट्सऐप का लेटेस्ट वर्ज़न इंस्टॉल हो।

नए 'Delete for Everyone' फ़ीचर आने के बाद यूज़र किसी भेजे गए मैसेज को ना केवल अपने फोन से डिलीट कर पाएंगे, बल्कि मैसेज पाने वाले शख्स के फोन से भी मैसेज डिलीट हो जाएगा।  इस फीचर की मांग बहुत दिनों से रही है। इसके आने के बाद व्हाट्सऐप यूज़र के लिए चीजें और सुगम हो जाएंगी। 'डिलीट फॉर एवरीवन' के अलावा यूज़र 'डिलीट फॉर मी' विकल्प भी देख पाएंगे। यह विकल्प उन लोगों के लिए जो मैसेज को सिर्फ अपने फोन से हटाना चाहते हैं।

व्हाट्सऐप ने पुष्टि कर दी है कि जिस मैसेज को हर किसी के लिए डिलीट कर दिया जाएगा उसकी जगह चैट में मैसेज पाने वाले को "This message was deleted" लिखा दिखेगा। इसी तरह अगर आपको किसी एक चैट में "This message was deleted" लिखा दिखता है तो इसका मतलब है कि मैसेज को डिलीट कर दिया गया है।

व्हाट्सऐप ने स्पष्ट किया है कि यह फ़ीचर को इस्तेमाल करने के लिए यूज़र को तेजी दिखानी होगी। कंपनी ने स्पष्ट किया है कि यूज़र किसी मैसेज को भेजने के सात मिनट बाद तक ही डिलीट कर सकते हैं। इसका मतलब है कि अगर सात मिनट से ज़्यादा वक्त होता है तो हर किसी के लिए मैसेज डिलीट करने का कोई तरीका नहीं बचेगा।

हर किसी के लिए मैसेज डिलीट करने के लिए व्हाट्सऐप यूज़र को उस चैट में जाना होगा जहां मैसेज डिलीट करना है। मैसेज को सेलेक्ट करें या फिर कई सारे मैसेज एक साथ भी सेलेक्ट कर सकते हैं। इसके बाद स्क्रीन पर सबसे ऊपर दिख रहे डिलीट ('ट्रैश आइकन) पर टैप करें और फिर  Delete for everyone का विकल्प चुनें।

व्हाट्सऐप के नए 'Delete for Everyone' फ़ीचर के लिए मैसेज भेजने और पाने वाले शख्स के पास एंड्रॉयड, आईफोन या विंडोज़ फोन ऐप का लेटेस्ट वर्ज़न होना चाहिए। अगर मैसेज भेजने या पाने वाला यूज़र एंड्रॉयड, आईफोन या विंडोज़ पर लेटेस्ट वर्ज़न को इस्तेमाल नहीं कर रहा है तो यह फ़ीचर सपोर्ट नहीं करेगा। इस स्थिति में मैसेज पाने वाला शख्स डिलीट होने से पहले ही मैसेज को देख सकता है।

‘Delete for Everyone’ के अलावा, व्हाट्सऐप ने अपने लिए मैसेज डिलीट करने का विकल्प भी दिया है। इसके जरिए यूज़र अपने डिवाइस से उस मैसेज को डिलीट कर सकते हैं जिसे उन्होंने भेजा है या जिसे उन्होंने प्राप्त किया है। इस फ़ीचर से मैसेज पाने वाले शख्स की चैट में कोई बदलाव नहीं होगा। और उनकी चैट में मैसेज दिखता रहेगा।
Credit By :- hi.gadgets360.com

Post a Comment Blogger

Thank's for comment on my blogs.

 
Top