देशभर में मोबाइल फोन यूजर्स के लिए रिलायंस जियो की सेवाएं सोमवार से शुरू हो गई है. कंपनी ने 10 करोड़ यूजर्स के लक्ष्य को हासिल करने के लिए 4जी बेस्ड हैंडसेट वाले सभी संभावित यूजर्स के लिए अपने दरवाजे खोल दिए हैं.
जानकारी के अनुसार, जियो के सिम कार्ड अब मल्टी ब्रांड आउटलेट्स तथा मोबाइल फोन की दुकानों पर उपलब्ध होंगे. अभी तक ये सिर्फ रिलायंस डिजिटल के स्टोर्स पर ही मिल रहे थे. देशभर में करीब दो लाख स्टोर्स पर जियो के सिम उपलब्ध होंगे. इनमें वे स्थान भी शामिल हैं जहां अन्य वेंडर्स के सिम बेचे जाते हैं.
हालांकि, रिलायंस जियो की घोषणा से पहले से लोग फ्री में 4G डेटा यूज करने के लिए नए जियो सिम ले रहे हैं. इसके वेलकम ऑफर के तहत भारत में सभी 4जी स्मार्टफोन कस्टमर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.
कई यूजर्स ने जियो सिम ले ली है और उनके पास 4G सपोर्टेबल स्मार्टफोन भी है, लेकिन इसके बावजूद उनके फोन पर जियो काम नहीं कर रहा है. आपको बता दें कि यह 4G सिम है जो सिर्फ 4G नेटवर्क सपोर्ट करता है यानी जिसमें 4G न हो उसमें यह काम नहीं करेगा.

आपके 4G हैंडसेट में ऐसे काम करेगी जियो सिम

1. अगर आप के साथ भी ऐसी समस्या है और आपका हैंडसेट डुअल सिम है तो आप अपने जियो सिम को पहले सिम स्लॉट में ही लगाएं. इसके बाद अपने फोन को रीस्टार्ट करें. अगर फिर भी न हो तो सिम को निकाल कर दोबारा लगाएं.
2. अगर अभी भी आपकी सिम काम नहीं कर रही है तो संभवतः आपके फोन में यह काम नहीं करेगी.

अगर फोन में नहीं आ रहे सिग्नल तो करें ये उपाय

1. सिम पहले स्लॉट में लगा लिया है तो अब सेटिंग्स में जा कर देखें डेटा ऑन है या नहीं. अगर डेटा ऑन नहीं है तो इसे ऑन कर लें.
2. नेटवर्क सेटिंग्स चेक करें यह भी देखें कि आपने सिम 1 को आपने डेटा के लिए प्राइमरी सिम बनाया है या नहीं. अगर ऐसा नहीं तो इसे बना लें.
3. मोबाइल डेटा या नेटवर्क सेटिंग्स से Preferred Network में 4G/LTE सेलेक्ट कर लें.
4. अगर आपको फोन में सिम रिकॉग्नाइज हो रहा तो मोबाइल नेटवर्क सेटिंग्स में एक्सेस पॉइंट नेम सेलेक्ट करके जियो की सेटिंग्स सेव करें और नेटवर्क ऑपरेटर मैनुअल सेलेक्ट करके जियो सेलेक्ट करें.
5. अगर अब भी सिम काम नहीं करता तो हो सकता है आपके फोन का सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर सिम के साथ सिंक नहीं हो रहा है. आप इसके सपोर्ट में भी बात कर सकते हैं.

कॉलिंग के लिए डाउनलोड करें ये ऐप

1. गूगल प्ले स्टोर से Jio Join ऐप डाउनलोड करें. इस ऐप के अंदर 11 ऐप होंगे. एक-एक करके सभी ऐप को इंस्टॉल कर लें. उम्मीद है इसके बाद आप कॉल कर पाएंगे.
2. कई लोगों के फोन 4G LTE तो हैं, लेकिन उसमें VoLTE सपोर्ट नहीं कर रहा है. तो निराश न हों आप भी कॉलिंग कर सकते हैं, इसके लिए इसके कॉमर्शियल लॉन्च का इंतजार कर लें.
गौरतलब है कि रिलायंस जियो के इस ऑफर का लाभ आईफोन, शियोमी, मोटोरोला तथा लेनोवो के उन यूजर्स को भी मिलेगा जो अब तक प्रीव्यू ऑफर का हिस्सा नहीं हैं. कंपनी ने ट्रायल के दौरान ही 15 लाख ग्राहक जोड़ लिए हैं. कंपनी का लक्ष्य कम से कम समय में 10 करोड़ ग्राहकों का लक्ष्य हासिल करना है.
सोनी, सान्सुई, वीडियोकॉन, एलजी, सैमसंग, माइक्रोमैक्स, पैनासोनिक, आसुस, टीसीएल, अल्काटेल, एचटीसी, विवो, जियोनी, कॉर्बन तथा लावा सहित 20 ब्रांड प्रीव्यू पेशकश का हिस्सा हैं. इन ब्रांड के 4जी ग्राहकों को 90 दिन की असीमित कॉल्स तथा हाई स्पीड का मोबाइल ब्रॉडबैंड ट्रायल उपलब्ध कराया गया है. इस पेशकश को आमंत्रण पेशकश के रूप में फिर से ब्रांड किया गया है. इसके तहत 5 सितंबर से 31 दिसंबर तक असीमित सेवाएं प्रदान की जाएंगी. उसके बाद उपभोक्ताओं को जीवन भर के लिए वॉयस (लोकल और एसटीडी) तथा रोमिंग की सुविधा नि:शुल्क देने का वादा किया गया है. साथ ही डेटा दरें भी 50 रुपए प्रति जीबी पर देने की पेशकश की गई है. इसकी मौजूदा दरें 250 रुपए जीबी के आसपास हैं.
 
Top