हर गुजरते दिन के साथ रिलायंस जिओ 4G सिम कार्ड की डिमांड बढ़ती चली जा रही है। कॉल टैरिफ, डाटा पैक्स और बेहद सस्ते प्लान्स के कारण सिम मिलना थोड़ा मुश्किल हो रहा है और लोग किसी ना किसी जुगाड़ से सिम ले रहे हैं। अगर आप भी सिम लेने का सोच रहे हैं तो इससे जुड़ी कुछ खास बातें आपके लिए जान लेना जरूरी है। 

सिम लेने से पहले जरूरी हैं ये डॉक्युमेंट्स-

- सबसे पहले कस्टमर एप्लिकेशन फॉर्म (CAF) भरना होगा।
- ID प्रूफ (आधार कार्ड, पैन कार्ड आदि)
- दो पासपोर्ट साइज कलर फोटो
- ऐड्रेस प्रूफ (इलेक्ट्रिसिटी बिल, ड्राइविंग लाइसेंस आदि) भी दिए जा सकते हैं।
- CAF में सभी डॉक्युमेंट्स की फोटोकॉपी (साइन की हुई) और फोटो अटैच करनी होगी।
- इसी के साथ, आपको Myjio ऐप के द्वारा जनरेट किया गया कूपन कोड भी लगेगा जिससे सिम एक्टिवेट की जाएगी। 
* 5 सितंबर (आज) से कुछ खास जगहों पर रिलायंस KYC (know your customer) मशीन भी लगाई जाएगी। नॉर्मल प्रोसेस से आपको सिम एक्टिवेशन में कुछ घंटों से कुछ दिन तक लग सकते हैं, लेकिन कंपनी का दावा है कि KYC मशीन से 15 मिनट में होगा एक्टिवेशन। 

पर जानिए कैसे काम करेगी KYC मशीन, कैसे आधार कार्ड की मदद से होगा 15 मिनट में एक्टिवेशन- 
क्या है e-KYC? 

e-KYC एक ऐसा प्रॉसेस होता है जिसमें यूजर्स का वेरिफिकेशन किसी खास सर्विस (जैसे सिम एक्टिवेशन) के लिए ऑनलाइन किया जाता है। ये मशीन आधार कार्ड बेस्ड वैरिफाइंस सॉल्यूशन है। इससे मैनुअल पेपर चेक प्रॉसेस कम हो जाता है और पूरा काम ऑनलाइन होता है। इससे काम जल्दी और बेहतर तरीके से होता है।
कैसे एक्टिवेट होगी 15 मिनट में?

रिलायंस कंपनी द्वारा रिलीज किए हुए स्टेटमेंट के अनुसार KYC मशीन जो कि सर्वर से कनेक्ट होगी वो आपके आधार कार्ड से लिंक आपके फिंगरप्रिंट से वैरिफिकेशन करेगी। बायोमेट्रिक वैरिफिकेशन में आपकी आंखों को भी स्कैन किया जा सकता है जो आधार कार्ड बनवाते समय किया गया था। ये आधार कार्ड डाटाबेस हैंडल करने वाली UIDIA के डाटाबेस से मैच किया जाएगा और तुरंत एक्टिवेशन हो जाएगा। 
कहां-कहां होगी e-KYC मशीन?

फिलहाल लॉन्चिंग के तुरंत बाद ये मशीन सिर्फ मुंबई और दिल्ली के कुछ सेंटर में ही लगाई गई है। तो अगर आप दिल्ली या मुंबई में हैं तो मुमकिन है कि आपको अपना सिम वेरिफिकेशन 15 मिनट में करने का मौका मिले। 
क्या-क्या होंगे फायदे?

e-KYC से सबसे बड़ा फायदा होगा सिम एक्टिवेशन में। जिस प्रॉसेस को 4 दिन तक का समय लग रहा है वो 15 मिनट में हो जाएगी। दूसरा फायदा होगा आपकी आइडेंटिफिेकेशन का। जहां नॉर्मल तरीके से सिम लेने में आपको कई डॉक्युमेंट्स और फोटो लगेगी, वहीं KYC से सिर्फ आधार कार्ड लगेगा। 
नॉर्मल प्रॉसेस से कैसे एक्टिवेट होगी सिम?

इसे एक्टिवेट करने के लिए आपको सिम कार्ड फॉर्म भरना होगा। सिम मिलते ही टेलिवेरिफिकेशन कॉल 180089011977 से आएगा। इस प्रोसेस में 4 घंटे से 4 दिन तक का समय लग सकता है। 
Credit by http://m.bhaskar.com/
 
Top